earthquake in delhi

Earthquake today: अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर में झटके महसूस किए गए

भूकंप आज: अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर में झटके महसूस किए गए

 

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Earthquake आज: दिल्ली में गुरुवार को भूकंप के ताजा झटके महसूस किए गए. अफगानिस्तान में रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए।

अफगानिस्तान में गुरुवार को आए 6.1 तीव्रता के भूकंप के बाद झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र काबुल से 241 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित था।

 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट किया, “तीव्रता का भूकंप: 6.1, 11-01-2024 को 14:50:24 IST पर आया, अक्षांश: 36.48 और लंबाई: 70.45, गहराई: 220 किलोमीटर, स्थान: अफगानिस्तान।”

पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा शहरों में भी तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार,

6.4 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आज, 11 जनवरी को दोपहर 2:50 बजे अफगानिस्तान में जुर्म के 206.6 किमी (44 किमी एसएसडब्ल्यू) की गहराई पर आया।

अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है. पाकिस्तान मौसम विभाग के अनुसार, 6.0 तीव्रता का भूकंप दोपहर 2:20 बजे (स्थानीय समयानुसार) हिंदू कुश क्षेत्र में 213 किलोमीटर की गहराई पर आया।

झटकों के बाद हिलने वाले अन्य शहरों में पंजाब का सरगोधा, खुशाब और उसके आसपास, मंडी बहाउद्दीन, भक्कर और नौशेरा शामिल हैं। पीटीआई ने जियो न्यूज के हवाले से बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद में भी झटके महसूस किए गए।

जियो न्यूज ने पीएमडी के मुख्य मौसम विज्ञानी सरदार सरफराज के हवाले से कहा कि भूकंप की तीव्रता अधिक होने के कारण क्षेत्र में आफ्टरशॉक की संभावना अधिक है। उन्होंने कहा, ”जापान में भी ऐसा ही हुआ था, जहां एक जनवरी को शक्तिशाली भूकंप आया था।”

पाकिस्तान एक भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है जहां लगातार अलग-अलग तीव्रता के भूकंप और झटके आते रहते हैं। अक्टूबर 2005 में देश में सबसे घातक भूकंप आया था, जिसमें 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे और बड़े पैमाने पर तबाही मची थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *